Search

Zone-wise खुल सकते हैं स्कूल, 8वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों की शुरू हो सकती हैं क्लास, ऑड-ईवन सिस्टम हो सकता है लागू - क्या हो सकती है MHRD & NCERT की रणनीति?

ज़्यादातर छात्र और अभिभावक lockdown के बाद CBSE Schools और अन्य बोर्ड से एफिलिएटेड स्कूलों के पुनः खुलने की तारीखों के बारे में जानना चाहते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ताज़ा अपडेट ये है कि NCERT और MHRD मिलकर लॉकडाउन के बाद स्कूलों को खोलने की रणनीति तैयार कर रहे हैं। इस लेख के द्वारा जानें सारे अपडेट।

May 30, 2020 19:28 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Zone-wise खुल सकते हैं स्कूल, 8वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों की शुरू हो सकती हैं क्लास, ऑड-ईवन सिस्टम हो सकता है लागू  - क्या हो सकती है MHRD &  NCERT की रणनीति?
Zone-wise खुल सकते हैं स्कूल, 8वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों की शुरू हो सकती हैं क्लास, ऑड-ईवन सिस्टम हो सकता है लागू - क्या हो सकती है MHRD & NCERT की रणनीति?

ज़्यादातर छात्र और अभिभावक lockdown के बाद CBSE School और अन्य बोर्ड से एफिलिएटेड स्कूलों के पुनः खुलने की तारीखों के बारे में जानना चाहते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ताज़ा अपडेट ये है कि NCERT और MHRD मिलकर लॉकडाउन के बाद स्कूलों को खोलने की रणनीति तैयार कर रहे हैं। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार Lockdown के बाद Odd-Even की तर्ज़ पर सीबीएसई और अन्य बोर्ड के स्कूल, 30% से 50% उपस्थिति के साथ फिर से शुरू हो सकते हैं (बोर्ड एग्जाम ख़तम होने के बाद) वो भी कक्षा 8 से 12 तक के लिए जिससे सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का आसानी से पालन हो सके। 

New: Lockdown 5.0 - Schools, Universities, Colleges, Training Centre, Coaching & Other Educational Institutions To Be Opened After Consultation with States & UTs: MHA

अन्य मंत्रालयों के साथ परामर्श के बाद MHRD जल्द ही सीबीएसई स्कूलों और अन्य बोर्डों के लिए दिशा निर्देशों की घोषणा कर सकता है। एक शिक्षक प्रशिक्षण मॉड्यूल को भी दिशा निर्देशों के साथ शामिल किए जाने की उम्मीद है। MHRD अन्य मंत्रालयों के साथ परामर्श के बाद ही सीबीएसई और अन्य बोर्ड के स्कूलों के लिए दिशा निर्देशों की घोषणा कर सकता है।दिशा निर्देशों के अलावा शिक्षकों के लिए ट्रेनिंग मॉड्यूल भी जारी हो सकता है। 

Zone-wise खुल सकते हैं स्कूल

कुछ मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, स्कूल जोन-वाइज खुल सकते हैं और ग्रीन और ऑरेंज जोन के स्कूलों की सबसे पहले खुलने की उम्मीद है। CBSE स्कूलों की जुलाई के महीने में खुलने की उम्मीद है मगर अभी तक तारीखों को लेकर कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। 

CBSE Board Exams 2020: HRD Minister Ramesh Pokhriyal Nishank Announced New Updates - Students Can Opt to Appear for Exams in Their Districts

8वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की स्कूल में हो सकती हैं क्लासेज: लग सकता है Odd-Even रूल 

रिपोर्ट्स ये भी बताती हैं कि 8वीं से 12वीं तक की नियमित कक्षाएं 30% से 50% उपस्थिति के साथ आयोजित की जा सकती हैं। बाकी कक्षाओं के छात्र अपने घर से ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि स्कूलों में Odd-Even रूल लागू हो सकता है। इसका मतलब एक कक्षा के 50% विद्यार्थी एक दिन आएँगे और फिर अगले दिन बाकी के 50% विद्यार्थी। यानी की अलटरनेट दिनों में 50% विद्यार्थी आ सकेंगे। 

जानिये कैसे चेक होती है बोर्ड एग्ज़ाम की उत्तर पुस्तिका

शिक्षकों को मिल सकती है ट्रेनिंग:

स्कूलों के अंदर दोबारा क्लास शुरू होने से पहले पहले शिक्षकों को ज़रूरी प्रशिक्षण भी दिये जाने की उम्मीद है । इसके लिए MHRD टीचर ट्रेनिंग मॉड्यूल भी जारी कर सकता है । स्कूल भी शायद शिक्षकों को ट्रेनिंग दे सकते हैं जिससे  Social Distancing के सभी मानकों का पालन हो और COVID-19 से बचाव हो सके । 

सिलेबस में हो सकती है कटौती:

एक ऑनलाइन सत्र के दौरान मानव संसाधन विकास मंत्री ने पहले ही इस ओर इशारा किया था कि सीबीएसई विभिन्न स्थितियों का आकलन कर रहा है। ऐसी उम्मीद कि जा रही है कि सीबीएसई सिलेबस में कुछ कटौती हो सकती है। 

CBSE Syllabus 2020-21: Class 9th, 10th, 11th, 12th - Download PDF

1 जुलाई से 15 जुलाई तक होगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020

बचे हुए पेपर्स के लिए सीबीएसई पहले ही डेट शीट जारी चुका है। CBSE 12th Date Sheet 2020 के अनुसार, कक्षा 12 का पहला पेपर होम साइंस विषय (1 जुलाई को) का होगा। वहीं CBSE 10th Date Sheet 2020 के अनुसार, पहला पेपर सामाजिक विज्ञान विषय (1 जुलाई 2020 को) और अंतिम पेपर अंग्रेजी विषय (15 जुलाई 2020 को) का होगा।

School Reopening Update: Schools in Green & Orange Zones Likely to Reopen, Might Follow the Odd-Even System, Regular Classes for 8th to 12th Students - NCERT & MHRD Together Chalking out Strategy

 CBSE Result 2020: News & Updates

Related Categories

Related Stories