आईबीपीएस पीओ परीक्षा के प्रीवियस ईयर पेपर्स कैसे नाबार्ड ग्रेड ‘ए’ परीक्षा में आपकी मदद कर सकते हैं?

एक अन्य महत्वपूर्ण कारक यह है कि आईबीपीएस पीओ और नाबार्ड परीक्षा दोनों अधिकारी स्तर की नौकरियां हैं और इसलिए संभावना है कि दोनों परीक्षाओं के कठिनाई स्तर लगभग समान हो।

Created On: Jun 29, 2017 12:39 IST
Modified On: Jun 29, 2017 16:20 IST

NABARD Exam Preparation Tips

 नाबार्ड बैंक देश भर में अपने विभिन्न कार्यालयों में ग्रेड ‘ए’ और ग्रेड ‘बी’ में अधिकारियों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर चूका है। प्रारंभिक परीक्षा अगस्त के महीने में आयोजित की जाएगी, जबकि मुख्य परीक्षा की तिथि अभी निर्धारित नहीं की गयी है। इस प्रतिष्ठित नौकरी की तैयारी के लिए सभी बैंकिंग अभ्यर्थी प्रयत्न कर रहे है क्योंकि वेतन और पोस्टिंग के मामले में यह नौकरी बहुत अच्छी है।

प्रीवियस ईयर पेपर्स के माध्यम से नाबार्ड अधिकारी परीक्षा की तैयारी करना, एक बहुत ही प्रभावी रणनीति हो सकती है। नाबार्ड अधिकारी परीक्षा के प्रामाणिक प्रीवियस ईयर पेपर्स मार्किट में उपलब्ध नहीं है आईबीपीएस पीओ परीक्षा के प्रीवियस ईयर पेपर्स तथा मॉक-पेपर नाबार्ड अधिकारी परीक्षा की तैयारी में आपकी मदद कर सकते है। जाने कैसे:

जानिए बैंक परीक्षा के साइकोमेट्रिक टेस्ट को पास करने के सरल उपाय !

आईबीपीएस आयोजित परीक्षा: नाबार्ड की प्रारंभिक परीक्षा आईबीपीएस द्वारा आयोजित की जाएगी जो आईबीपीएस पीओ भर्ती परीक्षा भी नियमित रूप से आयोजित कराती है। इसलिए, दोनों परीक्षाओं में समानताएं होने की संभावना है। आईबीपीएस पीओ प्रीवियस ईयर पेपर्स का अभ्यास करने से आपको परीक्षा पैटर्न  का अनुमान हो जायेगा I

एक रेडी रेकनर: आईबीपीएस पीओ के प्रीवियस ईयर तथा मॉक पेपर्स आपको तैयार रैंकोनर के रूप में सेवा देंगे I पिछले साल परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों के अनुसार नाबार्ड और आईबीपीएस पीओ की परीक्षा के लिए क्वांटिटेटिव एप्टीटुड और रीजनिंग की कठिनाई का स्तर समान थाI

दोनों अधिकारी स्तर की नौकरियां हैं: एक अन्य महत्वपूर्ण कारक यह है कि आईबीपीएस पीओ और नाबार्ड परीक्षा दोनों अधिकारी स्तर की नौकरियां हैं और इसलिए संभावना है कि दोनों परीक्षाओं के कठिनाई स्तर लगभग समान हो। आईबीपीएस पीओ की परीक्षा का स्तर हर साल बढ़ता जा रहा है हम यह कह सकते है की आईबीपीएस पीओ के प्रीवियस ईयर पेपर नाबार्ड की परीक्षा की तैयारी के लिए बिलकुल उपयुक्त होंगे।

उपलब्धता: नाबार्ड की परीक्षा 2015 व 2016 में और उससे पहले 2010 में हुई थी। इस परीक्षा के लिए बहुत कम प्रामाणिक प्रश्न-पत्र उपलब्ध हैं, जबकि आईबीपीएस पीओ परीक्षा के प्रश्न-पत्र तथा प्रामाणिक पब्लिशर्स तथा वेबसाइट द्वारा बनाये गए मॉक टेस्ट मार्किट में आसानी से उपलब्ध है।

टाइम-मैनेजमेंट: किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में सफल होने में टाइम मैनेजमेंट एक बड़ा कारक है क्योंकि आपको निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरे प्रश्न-पत्र को पूरा करना है। आईबीपीएस पीओ प्रश्न-पत्र का अभ्यास करने से आपको नाबार्ड परीक्षा के लिए टाइम मैनेजमेंट रणनीति बनाने में मदद होगी ।

अपने आप का विश्लेषण: हर किसी के अपने कमजोर और मजबूत क्षेत्र होते हैं। आपको पता होना चाहिए कि आप मजबूत कहाँ है और आप कमजोर कहां हैं। मॉक टेस्ट का नियमित रूप से अभ्यास करे और आत्म विश्वास बनाये रखे।

Enrich your vocab for Bank exam: ‘Budget 2017 is a slap in the face of Manmohanomics followers’

आईबीपीएस पीओ एक परीक्षा है जो हर साल नियमित रूप से आयोजित की जाती है और नाबार्ड परीक्षा के साथ ऐसा नहीं है। आईबीपीएस पीओ परीक्षा के प्रीवियस ईयर पेपर्स तथा मॉक-पेपर आपको यह अनुमान दे हो जायेगा है कि आप वास्तविक परीक्षा में क्या सामना करेंगे और इन पत्रों का अभ्यास करने से आप अपने मजबूत और कमजोर पक्षों को समझने में मदद मिलेगी। तो, जितना संभव हो उतना अभ्यास करना शुरू करें। हो सकता है, आप परीक्षा के समय तक उत्तम न हो पाए लेकिन आप निश्चित रूप से तब तक एक बेहतर उम्मीदवार बन जायेगे ।

SBI PO जीडी / पीआई की तैयारी कैसे करें: एक विस्तृत दृष्टिकोण

शुभकामनाएं!!

Enrich your vocab for Bank exam: ‘Budget 2017 is a slap in the face of Manmohanomics followers’

Enrich your vocab for Bank exam: ‘Budget 2017 is a slap in the face of Manmohanomics followers’

Related Categories