1. Home
  2.  |  
  3. खेल और क्रीड़ा

खेल और क्रीड़ा

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

लाँन टेनिस में ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट कौन-कौन से होते हैं?

2 days ago
लाँन टेनिस की दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंटों में 4 ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंटों का नाम आता है, जिन्हें ‘मेजर’ भी कहा जाता है| जिनके नाम हैं: विंबलडन, यूएस ओपन, फ्रेंच ओपन और ऑस्ट्रेलियन ओपन| ग्रैंड स्लैम में सबसे पहले विंबलडन 1877 में शुरू हुआ, उसके बाद 1881 में यूएस ओपन, 1891 में फ्रेंच ओपन और 1905 में ऑस्ट्रेलियन ओपन शुरू हुआ था।

जानिये लॉन टेनिस को कैसे खेला जाता है?

2 days ago
बहुत से लोगों ने लॉन टेनिस के खेल को देखा होगा लेकिन ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जो इस खेल को समझ पाते हैं l इसीलिए हमने इस लेख में लॉन टेनिस से जुड़े हुए कुछ नियमों और शब्दों के बारे में बताया है l टेनिस ओपन युग की शुरुआत 1968 से हुई जब ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट्स ने पेशेवर खिलाड़ियों को भाग लेने के लिए अनुमति देने पर सहमति व्यक्त कीl ग्रैंड स्लैम में सबसे पहले विंबलडन ओपन 1877 में शुरू हुआ, उसके बाद 1881 में यूएस ओपन, 1891 में फ्रेंच ओपन और 1905 में ऑस्ट्रेलियन ओपन शुरू हुआ था।

ओलंपिक के 5 मुख्य स्तम्भ क्या हैं?

3 days ago
ओलंपिक खेलों का आयोजन हर 4 चार के अन्तराल पर किया जाता है. ओलंपिक खेलों को सबसे बड़ा खेल आयोजन कहा जाता है. ओलंपिक में पदक जीतना किसी भी खिलाडी के लिए सपना सच होने जैसा होता है. विश्व में सबसे पहले ओलंपिक खेलों का आयोजन एथेंस (ग्रीस) में 1896 में हुआ था जिसमें 14 देशों के 241 एथलीटों ने 43 प्रतियोगिताओं में भाग लिया था. अब तक कुल 31 बार ओलंपिक खेलों का आयोजन किया जा चुका है. अगले ओलंपिक खेलों का आयोजन जापान के शहर टोक्यो में 2020 में किया जायेगा.

ICC किसी गेंदबाज को “चकर” कब घोषित करता है?

Jan 14, 2019
आइसीसी के नियम के मुताबिक एक गेंदबाज अधिकतम 15 डिग्री तक अपना हाथ मोड़ सकता है. एक अवैध बॉलिंग एक्शन वह बॉलिंग एक्शन है, जिसमें प्लेयर की एल्बो एक्सटेंशन 15 डिग्री से अधिक हो जाती है. इस कोण की गणना में हाथ के क्षैतिज होने से लेकर हाथ से गेंद छोड़ने के बीच की जाती है. दुनिया भर में क्रिकेट के खेल के नियमों को मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC),लन्दन के द्वारा बनाया जाता है.

How ICC gives Ranking to Cricket Players?

Jan 10, 2019
ICC Player Ranking is a table where the performance of international cricketers is ranked using a Points Base System. Players are rated on a scale of 0 to 1000 points. If a player's performance is better than previous year’s performance then his points increase; and if performance decreases then ranking points also decreases.

सचिन को ICC हॉल ऑफ़ फेम में शामिल क्यों नहीं किया गया है?

Jan 9, 2019
आईसीसी, “हॉल ऑफ फेम” में शामिल होने की सबसे पहली शर्त यह होती है कि खिलाड़ी को इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास लिए हुए कम से कम 5 वर्ष बीत जाने चाहिए. आज तक इस प्रतिष्ठित सूची में 87 क्रिकेट खिलाडियों को शामिल किया जा चुका है जिनमें केवल 5 भारतीय शामिल हैं. वर्ष 2018 में इसमें राहुल द्रविड़, रिकी पोंटिंग और क्लेयर टेलर को शमिल किया गया था. आईसीसी, इस लिस्ट को 2 जनवरी, 2009 से जारी करता आ रहा है.

क्रिकेट के इतिहास में पहला टॉस, पहला रन और पहला शतक, किसने, कब, कहाँ बनाया था?

Jan 8, 2019
टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का पहला मैच मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 15-19 मार्च 1877 के दौरान खेला गया था. जबकि विश्व में सबसे पहला एक दिवसीय मैच मेलबर्न में, 5 जनवरी 1971 को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था.

क्रिकेट में खिलाड़ी कैसे-कैसे अन्धविश्वास रखते हैं?

Jan 7, 2019
आपने देखा होगा कि खेल के दौरान लगभग बल्लेबाज क्रीज के बीच में एक-दूसरे के बल्ले से बल्ले को मिलाते हैं. इसमें उनका यह टोटका होता है कि उनकी जोड़ी टूटेगी नहीं. इस लेख में खिलाडियों द्वारा अपनाये जाने वाले ऐसे ही रोचक अन्धविश्वासों या टोटकों के बारे में बताया गया है.

भारतीय क्रिकेट खिलाडियों की टी-शर्ट का नम्बर कैसे तय होता है?

Jan 7, 2019
भारतीय टीम के क्रिकेट खिलाड़ी किस नम्बर की टी-शर्ट पहनते हैं इसमें BCCI और ICC की कोई भूमिका नहीं है. भारत सहित विश्व के अन्य देशों के खिलाड़ी अपनी टी-शर्ट का नंबर खुद चुनते हैं. इसके लिए इंटरनेशनल लेवल पर किसी तरह के कोई दिशा निर्देश जारी नहीं किये गए हैं. वर्तमान में भारत की ओर से कोहली 18 नम्बर, धोनी 7 नम्बर और रोहित शर्मा 45 नम्बर की टी-शर्ट पहनते हैं.

ICC किस आधार पर खिलाडियों की रैंकिंग जारी करता है?

Dec 27, 2018
ICC प्लेयर रैंकिंग एक ऐसी तालिका है जहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों के प्रदर्शन को एक अंक आधारित प्रणाली (Points Based System) का उपयोग करके रैंक दिया जाता है. खिलाड़ियों को 0 से 1000 अंकों के पैमाने पर रेट किया जाता है. यदि किसी खिलाड़ी का प्रदर्शन उसके पिछले प्रदर्शन से बेहतर रहता है तो उसके अंक बढ़ जाते हैं; और अगर उनके प्रदर्शन में गिरावट आती है तो उसके अंक कम हो जाते हैं.

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट क्रिकेट का इतिहास: आंकड़ों की नजर में

Dec 27, 2018
भारत एवं ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के बीच अब तक 25 टेस्ट सीरिज खेली गयी हैं, जिनमें से 12 टेस्ट सीरिज ऑस्ट्रेलिया ने और 8 टेस्ट सीरिज भारत ने जीती हैं, जबकि 5 सीरिज ड्रा रही हैं. इस लेख में हम भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट क्रिकेट के इतिहास को आकड़ों की नजर से देखने की कोशिश कर रहे हैं.

जानिये ब्लाइंड खिलाड़ी क्रिकेट कैसे खेलते हैं?

Dec 27, 2018
ब्लाइंड क्रिकेट में इस्तेमाल होने वाली गेंद साधारण गेंद से बड़ी होती है. ये प्लास्टिक की बनी गेंद होती है जिसमें बॉल बेअरिंग डाले जाते हैं जो झुनझने की तरह आवाज़ करते हैं और इनकी आवाज़ से खिलाड़ी गेंद का अंदाज़ा लगाता है. गेंदबाज़ 'प्ले' बोलते हुए "अंडरआर्म" गेंद फेंकता है, जिससे बल्लेबाज और फील्डर खिलाड़ी जान जाते हैं कि बॉल फेकी जा रही है. जब यह बॉल बल्लेबाज तक पहुँचती है तो आवाज करती है जिसे सुनकर बल्लेबाज शॉट खेलता है.

क्रिकेट में "यो-यो टेस्ट" किसे कहते हैं?

Dec 27, 2018
यो यो टेस्ट एक सॉफ्टवेर आधरित टेस्ट है. इसमें 20 मीटर पर एक शंकु रखा होता है जिसमे खिलाड़ियों को दौड़ना होता है. यो यो टेस्ट बीप टेस्ट का वेरिएशन है और इसे डेनमार्क फुटबॉल फिजियोलॉजिस्ट जेन्स बैंग्सबो द्वारा विकसित किया गया था. आजकल भारत की क्रिकेट टीम में किसी खिलाड़ी को जगह बनाने के लिए इस टेस्ट को 16.1 स्कोर के साथ पास करना पड़ता है.

आईसीसी क्रिकेट “हॉल ऑफ़ फेम” में शामिल भारतीय क्रिकेटरों की सूची

Dec 27, 2018
आईसीसी क्रिकेट “हॉल ऑफ फेम" की लिस्ट में क्रिकेट की महान हस्तियों को शामिल किया जाता है. आईसीसी, “हॉल ऑफ फेम” में शामिल किये जाने वाले महान खिलाड़ियों की सूची हर साल जारी करता है. इस सूची को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने फेडरल ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन (एफआईसीए) के सहयोग से 2 जनवरी 2009 से जारी करना शुरू किया था. आज तक इस प्रतिष्ठित सूची में 87 क्रिकेट खिलाडियों को शामिल किया जा चुका है जिनमें केवल 5 भारतीय शामिल हैं.

बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच क्या होता है और कहाँ खेला जाता है?

Dec 26, 2018
बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच; मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (ऑस्ट्रेलिया) पर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम और एक मेहमान टीम के बीच 26 दिसंबर से शुरू होता है. चूंकि क्रिसमस के अगले दिन यानि 26 दिसम्बर के दिन को ईसाई लोग बॉक्सिंग डे कहते हैं और इसी दिन टेस्ट मैच शुरू होता है इसलिए इस टेस्ट मैच को बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच है कहा जाता है.

IPL के सभी संस्करणों में शीर्ष 3 मंहगे खिलाडियों की सूची

Dec 20, 2018
IPL 2017 के मैचों के आयोजन की तिथि घोषित की जा चुकी है। कौन टीम किससे भिड़ेगी इसका पूरा कार्यक्रम तय हो चुका है। खिलाड़ियों की नीलामी की प्रक्रिया भी समाप्त हो चुकी है| हर सीजन की तरह इस बार भी सभी फ्रेंचाइजी ने दिल खोलकर बोली लगाकर अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को खरीदा है। इस लेख में आज हम IPL के विभिन्न संस्करणों के तीन सबसे महंगे खिलाड़ियों की सूची दे रहे हैं|

भारतीय क्रिकेट टीम के एकदिवसीय मैचों के कप्तानों की सूची

Dec 19, 2018
भारतीय क्रिकेट टीम के एकदिवसीय मैचों के पहले कप्तान अजित वाडेकर थे, जो 1974 में कप्तान बने और कप्तान के रूप में सिर्फ 2 मैचों में खेले. महेंद्र सिंह धोनी भारत के सबसे सफल कप्तानों में गिने जाते हैं उन्होंने 200 मैचों में भारत की कप्तानी की जिसमें से भारत ने 110 मैचों में जीत दर्ज की थी. मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने कप्तान के रूप में 174 मैच खेले जबकि सौरव गांगुली ने 146 मैचों में भारत की एकदिवसीय टीम की कप्तानी की थी.

T-20 मैचों के लिए 13 नियम जो आपको पता नहीं होंगे

Dec 18, 2018
T-20 क्रिकेट समय की कमी को ध्यान में रखते हुए बहुत ही सटीक खेल है. इसमें टेस्ट मैच और एक दिवसीय मैचों की तरह 5 दिन या पूरे दिन मैच को नहीं देखना पड़ता है. T-20 में पूरा मैच लगभग 6 घन्टों में ख़त्म हो जाता है. विश्व में क्रिकेट के खेल की सबसे बड़ी संचालक संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (ICC) द्वारा समय-समय पर क्रिकेट को और भी रोचक बनाने हेतु नये नये नियमों को लागू किया जाता रहा है. आइये इस लेख में जानते हैं कि T-20 खेलों के लिए ICC ने क्या नियम बनाये हैं.

एकदिवसीय क्रिकेट के 21 ऐसे नियम जो आपको पता नहीं होंगे

Dec 7, 2018
विश्व में क्रिकेट के खेल की सबसे बड़ी संचालक संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (ICC) द्वारा समय-समय पर क्रिकेट को और भी रोचक बनाने हेतु नये-नये नियमों को लागू किया जाता रहा है. इस लेख में वर्तमान में क्रिकेट के बहुत ही खास लेकिन कम प्रचलित नियमों के बारे में बताया गया है.

जानिये क्रिकेट इतिहास की किस घटना के कारण फील्डिंग के नियम बने?

Dec 3, 2018
वर्ष 1980 के पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में फील्डिंग के लिए नियम नहीं बने थे. लेकिन 28 नवम्बर 1979 के दिन इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के बीच “बेंसन एंड हेजेज” क्रिकेट सीरीज 1979-80 के एक मैच में एक घटना ने इंटरनेशनल क्रिकेट में फील्डिंग के लिए नियम बनाने पर मजबूर कर दिया था. इस लेख में आप इस घटना और वर्तमान में फील्डिंग के लिए बनाये गए वर्तमान पॉवर प्ले के नियमों के बारे में जानेंगे.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK