1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. सामान्य ज्ञान तथ्य
  6.  |  
  7. ऐतिहासिक तथ्य

ऐतिहासिक तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

शारदा पीठ मंदिर के बारे में 10 रोचक तथ्य

Mar 29, 2019
शारदा पीठ मंदिर एक प्राचीन मंदिर और पीओके में स्थित एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक स्थल है. यह 18 शक्ति पीठों मैं से एक माना जाता है. इसकी काफी मान्यता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि शारदा पीठ मंदिर का निर्माण किसने किया, इसका इतिहास क्या है, शारदा पीठ विश्वविद्यालय कैसा था, इसकी क्या खासियत थी, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

प्रसिद्ध भारतीय हस्तियाँ जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी हुए हैं

Mar 15, 2019
दुनिया में कई ऐसे प्रसिद्ध व्यक्ति हुए हैं जो अपने जीवनकाल में ही वह प्रतिष्ठा और ख्याति प्राप्त कर लेते हैं, जो मरने के बाद भी कई व्यक्तियों को नसीब नहीं होती है। इन्हीं प्रसिद्धियों में से एक है- किसी जीवित व्यक्ति के नाम पर डाक टिकट जारी होना। भारत में भी कई ऐसे महान व्यक्तित्व हुए हैं जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी किए गए हैं। इस लेख में हम उन प्रसिद्ध भारतीय हस्तियों का विवरण दे रहे हैं जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी हुए हैं।

जानें भारतीय वायुसेना के बारे में

Feb 28, 2019
भारतीय वायुसेना की स्थापना 8 अक्टूबर, 1932 को ‘रॉयल इंडियन एयर फोर्स’ के रूप में की गई थी. यह भारतीय सशस्त्र सेना का एक प्रमुख अंग है. इसका प्रमुख उद्देश्य वायु युद्ध, वायु सुरक्षा और वायु चौकसी प्रदान करना है. आइये इस लेख के माध्यम से भारतीय वायुसेना का इतिहास, उद्देश्य, फाइटर जेट्स, मोटो इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

नागा साधु और अघोरी बाबा में क्या अंतर होता है?

Feb 14, 2019
अधिकतर कुंभ मेले में नागा साधुओं को देखा जाता है ये साधु कुंभ में बढ़ चढ़कर भाग लेते हैं. देखने में हमें नागा साधु और अघोरी बाबा एक जैसे ही लगते हैं लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं होता है. क्या आप नागा साधु और अघोरी बाबा के बीच के मुख्य अंतर को जानते हैं. वे क्या खाते हैं, कहां रहते हैं, उनकी तपस्या कैसी होती है, वे किसकी अराधना करते हैं इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को क्यों मनाया जाता है?

Feb 14, 2019
हर साल 14 फरवरी को दुनिया भर में वैलेंटाइन डे मनाया जाता है. क्या आप जानते हैं कि कब से इसको मनाया जा रहा है, इस दिन को वैलेंटाइन के नाम पर क्यों रखा गया. इसके पीछे क्या कहानी है. कैसे वैलेंटाइन डे को मनाया जाता है, आखिर वैलेंटाइन का अर्थ क्या है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

शहीद दिवस पर महात्मा गांधी को क्यों याद किया जाता है?

Jan 30, 2019
भारत में शहीद दिवस या सर्वोदया दिवस उन लोगों को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने भारत की आजादी के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया है. भारत में शहीद दिवस को 30 जनवरी, 23 मार्च इत्यादि विभिन्न दिनों में मनाया जाता है. महात्मा गांधी ने भारत को आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. क्या आप जानते हैं कि 30 जनवरी के दिन महात्मा गांधी को शहीद दिवस पर याद क्यों किया जाता है. भारत में 30 जनवरी को शहीद दिवस क्यों मनाया जाता है, शहीद दिवस कैसे मनाया जाता है इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

भारत में 21 तोपों की सलामी क्यों और किसे दी जाती है?

Jan 25, 2019
स्वतंत्रता दिवस हो या अन्य महत्वपूर्ण राष्ट्रीय दिवस 21 तोपों की सलामी से ही भारत में दिन की शुरुआत होती है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि, 21 तोपों की सलामी किसे और क्यों दी जाती है, राजकीय सम्मान क्या होता है इत्यादि.

भारत vs चीन: 1962 का “रेज़ांग ला” का युद्ध; एक अविश्वसनीय लड़ाई

Jan 18, 2019
रेज़ांग ला (Rezang La) भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य के लद्दाख़ क्षेत्र में "चुशूल घाटी" के दक्षिणपूर्व में घाटी में प्रवेश करने वाला एक पहाड़ी दर्रा है. यह 2.7 किमी लम्बा और 1.8 किमी चौड़ा है और इसकी औसत ऊँचाई 16000 फ़ुट है. सन 1962 के भारत-चीन युद्ध में केवल 120 भारतीय सैनिकों ने 1300 चीनी सैनिकों को मारा था.

अमेरिका का सरकारी शटडाउन क्या है?

Jan 7, 2019
क्या आप जानते हैं कि अमेरिका में सरकारी शटडाउन क्या है, क्यों होता है और कैसे? शटडाउन आखिर है क्या, इसका परिणाम क्या होता है, दुनिया पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है, क्या ये वर्ल्ड इकॉनमी को भी प्रभावित करता है, इत्यादि, आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

भारत में विजय दिवस 16 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है?

Dec 14, 2018
ये हम सब जानते हैं कि भारत में 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है लेकिन 16 दिसंबर को भी भारत में विजय दिवस मनाया जाता है, ऐसा क्यों? 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ था जिसके परिणामस्वरूप बांग्लादेश एक नए राष्ट्र के रूप में उभरा. भारत ने बांग्लादेश को एक नए राष्ट्र के रूप में बनाने में क्या महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और क्यों? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

जानें कैसे सिक्किम भारत का हिस्सा बना?

Dec 4, 2018
सिक्किम भारत का 22वां राज्य है जो हिमालय की आंतरिक पर्वत श्रृंखला का एक हिस्सा है. यह देश का दूसरा सबसे कम आबादी वाला राज्य है और पूर्वोत्तर भाग में स्थित है. क्या आप जानते हैं कि सिक्किम 1975 में भारत का हिस्सा बन गया था परन्तु कैसे, पहले यहां पर किसका शासन था इत्यादि को आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

करतारपुर कॉरिडोर क्या है| इससे भारत और पाकिस्तान को क्या फायदा होगा?

Dec 4, 2018
करतारपुर साहिब सिखों का पवित्र तीर्थ स्थल है और गुरुनानक देव जी का निवास स्थान. यहीं पर उन्होंने अपनी अंतिम सांसें ली थीं. ये स्थान पाकिस्तान में भारत की सीमा से लगभग 3 से 4 किलोमीटर की दूरी पर है. श्रद्धालु भारत में दूरबीन की मदद से दर्शन करते हैं. दोनों सरकारों की सहमति से अब करतारपुर साहिब कॉरिडोर बनाई जा रही है. क्या आप इसके बारे में जानते हैं. यह क्यों और कहां बनाई जा रही है, इसके बनने से भारत और पाकिस्तान को क्या फायदा होगा इत्यादि को आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

मार्शल लॉ क्या होता है?

Nov 30, 2018
मार्शल लॉ कब और क्यों लगाया जाता है, यह क्या होता है, इसको कौन घोषित कर सकता है, इसके लागू होने पर देश में क्या प्रभाव पड़ता है, राष्ट्रीय आपातकाल और मार्शल लॉ में क्या अंतर होता है, इत्यादि को जानने के लिए आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

इलाहाबाद का नाम प्रयागराज क्यों पड़ा?

Nov 28, 2018
इलाहाबाद का नाम प्रयागराज हो गया है परन्तु क्या आप जानते हैं कि पहले इलाहाबाद को प्रयाग नाम से बुलाया जाता था. कैसे इसका नाम इलाहाबाद हुआ और अब फिर से क्यों प्रयागराज रखा गया है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं .

टीपू सुल्तान के बारे में 10 रोचक तथ्य

Nov 9, 2018
टीपू सुल्तान मैसूर के सुल्तान हैदर अली के सबसे बड़े बेटे थे. सन 1782 में वह अपने पिता की मृत्यु के बाद सिंहासन पर बैठे थे. शासक के रूप में, उन्होंने अपने प्रशासन में कई नवाचारों को लागू किया. अंग्रेजों के खिलाफ उन्होंने फ्रांसीसी के साथ मिलकर अपने इस संघर्ष में पिता की नीति को जारी रखा. उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ कई युद्ध लड़े और राज्य की पूर्ण रूप से रक्षा भी की. आइये इस लेख के माध्यम से टीपू सुल्तान, उनके जीवन, युद्ध इत्यादि जैसे कई रोचक तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

क्या आप जानते हैं कि पटाखों का आविष्कार कब और कैसे हुआ?

Nov 6, 2018
पटाखों को त्योहारों या विभिन्न समारोह में इस्तेमाल किया जाता है. दिवाली के त्यौहार में पटाखों की अहम भूमिका हैं. परन्तु क्या आप जानते हैं कि पटाखों को इस्तेमाल करना कब से और कहां से शुरू हुआ, किसने इनकी शुरुआत की थी और कैसे. भारत में पटाखे कब से इस्तेमाल किए जा रहे हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

इतिहास की 5 अजीब मगर सच घटनाएं

Oct 29, 2018
ऐतिहासिक घटनाओं का विश्व में काफी लंबा इतिहास रहा है जिसने लोगों तक कहीं न कहीं अपनी चाप छोड़ी है. परन्तु इतिहास की कुछ ऐसी भी घटनाएं हैं जो हैं तो बहुत अजीब मगर सच हैं. क्या आप ऐसी घटनाओं के बारे में जानते हैं. अगर नहीं ती आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

भारत के ऐसे जिले जिन्हें भारत के साथ स्वतंत्रता प्राप्त नहीं हुई थी.

Sep 10, 2018
भारत को ब्रिटिश शासन से 15 अगस्त 1947 को आजादी मिली थी. उस समय सम्पूर्ण भारत में हर्ष और उल्लास था. लेकिन इस तथ्य को भी नहीं भुलाया जा सकता है कि भारत को विभाजन से गुजरना पड़ा था. इस दौरान लोगों ने बहुत कुछ झेला था. क्या आप जानते हैं कि भारत में ऐसे भी जिले थे जिन्हें भारत के साथ स्वतंत्रता प्राप्त नहीं हुई थी. इसके पीछे क्या कारण था. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की उपलब्धियां

Aug 17, 2018
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ऐसे पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री थे, जिन्होंने पांच साल का कार्यकाल पूरा किया था. साल 2015 में उन्‍हें भारत के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान भारत रत्‍न से सम्‍मानित किया गया था. प्रधानमंत्री के पद पर रहते हुए उन्होंने कुछ ऐसे फैसले लिए जिससे भारत की अर्थव्यवस्था की दिशा ही बदल गई थी. उन्होंने देश को एक अलग ऊँचाइयों पर पहुँचाया था. आइये इस लेख के माध्यम से उनकी उपलब्धियों के बारे में अध्ययन करते हैं.

सेल्यूलर जेल या काला पानी की सजा इतनी खतरनाक क्यों थी?

Aug 14, 2018
सेल्यूलर जेल अंडमान निकोबार द्वीप की राजधानी पोर्ट ब्लेयर में बनी हुई है. जो कैदी सजा पाकर इस जेल में पहुँचता था उसे ही काला पानी की सजा कहा जाता था. इस जेल के निर्माण का ख्याल अंग्रेजों के दिमाग में 1857 के विद्रोह के बाद आया था. कुल ‘696 सेल’ वाली इस जेल का निर्माण कार्य 1896 में शुरू हुआ था और 1906 में बनकर तैयार हो गई थी.

123 Next   

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...