1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. सामान्य ज्ञान तथ्य
  6.  |  
  7. ऐतिहासिक तथ्य

ऐतिहासिक तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

Kartarpur Sahib Corridor reopens today: करतारपुर कॉरिडोर क्या है?

Nov 17, 2021
गुरु पर्व 19 नवंबर 2021 (शुक्रवार) को मनाया जाएगा, केंद्र ने 17 नवंबर से करतारपुर साहिब कॉरिडोर को फिर से खोलने की घोषणा की और कहा कि इससे बड़ी संख्या में सिख तीर्थयात्रियों को फायदा होगा. आइये इस लेख के माध्यम से करतारपुर कॉरिडोर के बारे में जानते हैं.  

Gandhi Jayanti 2021: गांधी जी के बारे में 10 रोचक तथ्य

Oct 2, 2021
Gandhi Jayanti 2021: महात्मा गांधी को कौन नहीं जानता है। उनका पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था। उनका जन्म 2 अक्टूबर, 1869, पोरबंदर गुजरात में हुआ था। वे भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के पितामह तथा विदेशों  में भी लोगों के अध्ययन का विषय हैं। आइये इस लेख के माध्यम से गांधी जी के बारे में 10 तथ्यों को अध्ययन करते है।     

Indian Independence Day 2021: जानें पहली बार अंग्रेज कब और क्यों भारत आए थे?

Aug 12, 2021
Independence Day 2021: 15 अगस्त को भारत को आजादी मिली थी. भारतीय इतिहास में इस दिन को एक महत्वपूर्ण दिन माना जाता है. यहां हम भारतीय इतिहास से जुड़े उन तथ्यों का विवरण दे रहे हैं, जिससे आपको पता चलेगा कि पहली बार अंग्रेज कब और क्यों भारत आए थे.

Independence Day 2021: भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के 7 महानायक जिन्होंने आजादी दिलाने में मुख्य भूमिका निभाई

Aug 12, 2021
Independence Day 2021: हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के लिए जीवन, परिवार, संबंध और भावनाओं से भी ज्यादा महत्वपूर्ण था हमारे देश की आजादी और इसके लिए उन्होंने अपनी जान की भी परवाह भी नहीं की. आइये ऐसे 7 महानायकों के बारे में अध्ययन करते हैं जिन्होंने देश को आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

Indian Independence Day 2021: भारत में 15 अगस्त को ही क्यों स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है?

Aug 12, 2021
Indian Independence Day 2021: 15 अगस्त को भारत में स्वतंत्रता दिवस हर साल बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है.  क्या आप जानते हैं कि 15 अगस्त को ही क्यों स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है, इसका क्या महत्व है इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

हमास क्या है और इज़रायल-फिलिस्तीन संघर्ष में इसकी क्या भूमिका है? इन्हें फंड और सहायता कौन प्रदान करता है?

May 21, 2021
इज़रायल और हमास युद्धविराम के लिए सहमत हुए. परन्तु युद्ध के कारण गाजा पट्टी में व्यापक विनाश हुआ, अधिकांश इज़रायल में जीवन ठप हो गया और 200 से अधिक लोगों की जान चली गई. हमास क्या है, इज़रायल-फिलिस्तीन संघर्ष में इसकी क्या भूमिका है, इन्हें फंड और सहायता आखिर कौन प्रदान करता है? आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

इतिहास की 5 अजीब मगर सच घटनाएं

Jan 22, 2021
ऐतिहासिक घटनाओं का विश्व में काफी लंबा इतिहास रहा है जिसने लोगों तक कहीं न कहीं अपनी चाप छोड़ी है. परन्तु इतिहास की कुछ ऐसी भी घटनाएं हैं जो हैं तो बहुत अजीब मगर सच हैं. क्या आप ऐसी घटनाओं के बारे में जानते हैं. अगर नहीं ती आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

ईस्वी (AD) और ईसा पूर्व (BC) में क्या अंतर होता है?

Jan 12, 2021
Difference between the AD and BC: AD का मतलब ईसा मसीह के जन्म के बाद की तारीख से है जबकि BC का मतलब ईसा मसीह के जन्म के पहले से है. AD का फुल फॉर्म Anno Domini होता है जबकि BC का फुल फॉर्म Before Christ होता है. जहाँ पर AD लिखा होता है उसका मतलब “ईसा के जन्म के वर्ष” से होता है. आइये इस लेख के माध्यम से ईस्वी (AD) और ईसा पूर्व (BC) में क्या अंतर होता है के बारे में अध्ययन करते हैं. 

Valentine's Day 2020: यह 14 फरवरी को क्यों मनाया जाता है?

Feb 14, 2020
वैलेंटाइन डे (Valentine's Day) हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है. इस दिन लोग अपने पार्टनर को स्पेशल फील कराते हैं, सरप्राइज, गिफ्ट्स, फूल, चॉकलेट्स, कार्ड, इत्यादि देते हैं. परन्तु क्या आप जानते हैं कि इस दिन को मनाने की शुरुआत कैसे हुई? इस दिन को वैलेंटाइन के नाम पर क्यों रखा गया है? आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.  

मार्शल लॉ क्या होता है?

Dec 2, 2019
मार्शल लॉ क्या होता है, मार्शल लॉ, नेशनल इमरजेंसी से कैसे अलग होता है, किन देशों में मार्शल लॉ लगाया जाता है, भारत में कभी मार्शल लॉ लगा है या नहीं? इन सभी सवालों का उत्तर जानने के लिए, इस लेख को अंत तक पढ़ें.

10 दुर्लभ परंपराएं जो आज भी आधुनिक भारत में प्रचलित हैं.

Oct 30, 2019
भारत, दुनिया की सबसे पुरानी और शहरी सभ्यता अर्थात सिंधु घाटी सभ्यता का देश है। इसलिए, प्राचीन काल से लेकर आधुनिक भारत तक भारतीय समाज में विभिन्न संप्रदायों, रीति-रिवाजों, अनुष्ठानों और संप्रदायों का उद्भव एवं रूपांतरण होता रहा है। इनमें से कई संप्रदायों और रिवाजों का आधार धार्मिक और सामाजिक था.      

जानें ‘भारत के एडिसन’ शंकर आबाजी भिसे के बारे में

Jul 17, 2019
क्या आपने शंकर अभाजी भिसे का नाम सुना है? ये भारत के ऐसे महान वैज्ञानिक है जिन्हें ‘एडिसन ऑफ इंडिया’ या ‘भारत का एडिसन’ भी कहा जाता है. इन्होंने एक नहीं दो नहीं बल्कि 200 अविष्कार किए और पूरी दुनिया को चौका दिया. आइये डॉ. शंकर अबाजी भिसे के बारे में इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

सेल्यूलर जेल या काला पानी की सजा इतनी खतरनाक क्यों थी?

May 8, 2019
सेल्यूलर जेल अंडमान निकोबार द्वीप की राजधानी पोर्ट ब्लेयर में बनी हुई है. जो कैदी सजा पाकर इस जेल में पहुँचता था उसे ही काला पानी की सजा कहा जाता था. इस जेल के निर्माण का ख्याल अंग्रेजों के दिमाग में 1857 के विद्रोह के बाद आया था. कुल ‘696 सेल’ वाली इस जेल का निर्माण कार्य 1896 में शुरू हुआ था और 1906 में बनकर तैयार हो गई थी.

प्रसिद्ध भारतीय हस्तियाँ जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी हुए हैं

Mar 15, 2019
दुनिया में कई ऐसे प्रसिद्ध व्यक्ति हुए हैं जो अपने जीवनकाल में ही वह प्रतिष्ठा और ख्याति प्राप्त कर लेते हैं, जो मरने के बाद भी कई व्यक्तियों को नसीब नहीं होती है। इन्हीं प्रसिद्धियों में से एक है- किसी जीवित व्यक्ति के नाम पर डाक टिकट जारी होना। भारत में भी कई ऐसे महान व्यक्तित्व हुए हैं जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी किए गए हैं। इस लेख में हम उन प्रसिद्ध भारतीय हस्तियों का विवरण दे रहे हैं जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी हुए हैं।

भारत vs चीन: 1962 का “रेज़ांग ला” का युद्ध; एक अविश्वसनीय लड़ाई

Jan 18, 2019
रेज़ांग ला (Rezang La) भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य के लद्दाख़ क्षेत्र में "चुशूल घाटी" के दक्षिणपूर्व में घाटी में प्रवेश करने वाला एक पहाड़ी दर्रा है. यह 2.7 किमी लम्बा और 1.8 किमी चौड़ा है और इसकी औसत ऊँचाई 16000 फ़ुट है. सन 1962 के भारत-चीन युद्ध में केवल 120 भारतीय सैनिकों ने 1300 चीनी सैनिकों को मारा था.

1234 Next   

Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Register to get FREE updates

  • All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Get App