Search

SBI PO परीक्षा 2018 की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ YouTube चैनल

आजकल ऐसे कई ऑनलाइन ट्यूटोरियल हैं जो बैंक परीक्षा उम्मीदवारों को मुफ्त ऑनलाइन कक्षाएं प्रदान करते हैं। यहां हम कुछ यूथट्यूब चैनल के बारे में बता रहे हैं जो बैंक परीक्षा की तैयारी के लिए समर्पित हैं।

Feb 8, 2018 10:59 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Best youTube channels for SBI PO exam preparation
Best youTube channels for SBI PO exam preparation

एसबीआई पीओ भर्ती परीक्षा देश की सबसे बड़ी बैंक भर्ती परीक्षाओ में एक है। यह परीक्षा अच्छी और संतुलित तैयारी की मांग करती है। एसबीआई पीओ की परीक्षा ऑफ़लाइन संसाधनों जैसे क्लासरूम टीचिंग, किताबें, प्रतियोगी पत्रिकाएं आदि के साथ ही विभिन्न ऑनलाइन संसाधनों द्वारा भी तैयार की जा सकती हैं।

एसबीआई पीओ परीक्षा की तैयारी 2018 के लिए बहुत बड़ी संख्या में विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन संसाधन उपलब्ध हैं जैसे ऑनलाइन मोक टेस्ट उपलब्ध कराने वाले एजुकेशनल पोर्टल , करंट अफेयर्स के विडियो , ऑनलाइन क्विज़ प्लेटफार्म , यूट्यूब चैनल इत्यादि। ये संसाधन कई ऑनलाइन ट्यूटोरियल द्वारा उपलब्ध कराए जाते हैं।

यदि आप बैंक पीओ परीक्षा में असफ़ल हो रहे है तो इन 6 स्टेप्स को अपनाए !

यहाँ हम  कुछ बेहतरीन यूट्यूब चैनल का विवरण दे रहे हैं जो आपको प्रभावी रूप से एसबीआई पीओ परीक्षा 2018 की तैयारी करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

 1) बैंकर्स अड्डा (Bankers adda): बैंकर्स अड्डा जो कि बैंक परीक्षाओ की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के बीच एक प्रसिद्ध वेबसाइट है, ने अपने यूट्यूब चैनल का नाम अड्डा 247 रखा है। अड्डा 247 बैंक पीओ भर्ती परीक्षाओं की तैयारी के लिए मुफ्त ऑनलाइन कोचिंग प्रदान करता है। यह ऑनलाइन कोचिंग विषय के विशेषज्ञों (subject matter experts) द्वारा दिया जाता है। इस ऑनलाइन कोचिंग के ट्यूटर्स कुशल हैं और कांसेप्ट को पूरी तरह से स्पष्ट करते हैं। नवीनतम आकड़ो के अनुसार, इस चैनल के 984,375 सदस्य हैं, जो कि विभिन्न प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है। कोई भी अभ्यर्थी चाहे वह गावं में  रहता हो या शहर में आसानी से एसबीआई पीओ परीक्षा 2018 की तैयारी के लिए पोस्ट किये गये विडियो को देख सकता है और अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकता है। इन वीडियोज को नियमित आधार पर अपडेट भी किया जाता है। चैनल समय-समय पर प्रत्येक विषय और टॉपिक के लिए संदेह सत्र (doubt session) भी पब्लिश करता हैं जो वास्तव में अभ्यर्थियों के लिए मददगार होती है। संदेह सत्र में अभ्यर्थी किसी भी टॉपिक से सम्बंधित अपने डाउट पूछ सकते है। लिखित परीक्षाओ की तैयारी के अलावा यह चैनल एसबीआई पीओ साक्षात्कार को पास करने के लिए सुझावों अर्थात टिप्स पर वीडियो भी प्रदान करता है। चैनल के एक दावे के अनुसार, वे बैंक परीक्षाओ में नवीनतम पैटर्न पर पूछे गये प्रश्नो को सबसे पहले पब्लिश करते है।अतः यदि परीक्षा होने के बाद पैटर्न के बारे में सबसे पहले जानना चाहते है तो यह चैनल आपके लिए उपयुक्त है।

बैंकिंग परीक्षाओ के लिए अंग्रेजी भाषा की तैयारी कैसे करे?

2) महेंद्र गुरू (Mahendra Guru): बैंकिंग उम्मीदवारों के बीच महेंद्र गुरु बहुत लोकप्रिय चैनल हैं। वे एसबीआई पीओ परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रत्येक विषय पर वीडियो प्रदान करते हैं। उनके पास डेटा इंटरप्रिटेशन, प्रोबेबिलिटी, सरलीकरण ट्रिक्स, फ्रक्शनल वैल्यूस आदि टॉपिक्स को तैयार करने के लिए उत्कृष्ट वीडियो हैं। यह चैनल एसबीआई पीओ परीक्षा की तैयारी के लिए रणनीति, टिप्स और ट्रिक्स, स्टडी प्लान, परीक्षा का विश्लेषण आदि पर भी वीडियो प्रदान करता हैं। इसके अलावा चैनल एसबीआई पीओ परीक्षा में पूछे जाने वाले हर विषय पर टॉपिक वाइज डिजिटल कक्षाएं देता हैं। कक्षाओं में रीजनिंग सोल्व करने के लिए महत्वपूर्ण शॉर्टकट और ट्रिक बताये जाते है तथा अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए प्रत्याशित प्रश्नों की लिस्ट भी दी जाती है। इनके अलावा, उन्होंने हिंदू अख़बार से वोकेबुलरी पर विशेष श्रृंखला प्रारंभ की है जो कि आपका प्रतिदिन नए शब्दों से परिचय कराता  है, यह आपकी अंग्रेजी भाषा की तैयारी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

IBPS PO इंटरव्यू 2018 में आपके एजुकेशनल बैकग्राउंड का महत्व

3) ग्रेड अप (Grade up ): बैंक परीक्षाओ की तैयारी के लिए यह एक प्रसिद्ध वेबसाइट है। एसबीआई पीओ परीक्षा की तैयारी  करने के लिए यह एक अच्छा ऑनलाइन रिसोर्स है। इनके चैनल द्वारा बैंक परीक्षा की तैयारी के लिए हर तरह की सूचनाए दी जाती हैं। चैनल विभिन्न बैंकों में चयनित उम्मीदवारों की सफलता की कहानियां भी पब्लिश करता है। इन वीडियोज में चयनित उम्मीदवार अपनी बैंक परीक्षाओ में सफलता के सफ़र से सम्बंधित महत्वपूर्ण पहलुओ पर चर्चा करते है और परीक्षा की तैयारी के लिए अपनी रणनीति साझा करते हैं। ये वीडियो निश्चित रूप से आपको परीक्षा के लिए आत्मविश्वास के साथ  प्रयास करने के लिए साहस देंगे। यह चैनल भी एसबीआई पीओ परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रत्येक विषय को कवर करता है। इन वीडियो को देखने से आप एप्टीटुड की समस्याओं को हल करने के लिए नए-नए क्विक मेथोड्स भी सीख पायेगे। साक्षात्कार की तैयारी के लिए वे मोक इंटरव्यू सेशन पर भी वीडियो प्रदान करते हैं। संक्षेप में, यह चैनल बैंक परीक्षाओ की तैयारी के लिए कम्पलीट पैकेज प्रदान करता है।

जानिए SBI PO Exam 2018 की तैयारी के लिए आपको कौन सा न्यूज़ पेपर पढना चाहिए

 4) अनएकेडेमी (Unacademy) : अनएकेडेमी, 1.3 लाख से अधिक ग्राहकों के साथ यूट्यूब पर भारत का सबसे बड़ा एजुकेशन चैनल है। यह चैनल डाक्टर रोमन सैनी, गौरव मुंजाल, हेमेश सिंह और सचिन गुप्ता द्वारा सह-स्थापित किया गया है। डाक्टर रोमन सैनी अपने पहले प्रयास में सिविल सर्विसेज की परीक्षा  सामान्य श्रेणी में 18वी रैंक के साथ पास की। वे भारत में सबसे कम उम्र के आईएएस अधिकारियों में से एक है। उन्होंने 2016 में इस्तीफा दे दिया और अनएकेडेमी की सह-स्थापना की। यह चैनल बैंकिंग उम्मीदवारों के लिए बहुत-सी परीक्षा सामग्री प्रदान करता है। फुल वीडियो प्रिपरेशन कोर्स के साथ यह चैनल बैंकिंग उम्मीदवारों के लिए स्टडी प्लान और बहुउद्देशीय प्रश्नों को हल करने के लिए ट्रिक्स भी प्रदान करता हैं। अनएकेडेमी का प्रमुख मिशन सभी स्ट्रीम के छात्रों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करना है। अनएकेडेमी द्वारा प्रदान किए गए वीडियो बहुत स्पष्ट और सीखने के लिए आसान है।

 आरबीआई असिस्टेंट: वेतन, भत्ते व अन्य सुविधाएं

Related Stories