1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. समसामयिक सामान्य ज्ञान

समसामयिक सामान्य ज्ञान

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

महेंद्र सिंह धोनी: बल्लेबाज, कप्तान और विकेट कीपर के रूप में अंतरराष्ट्रीय रिकार्ड्स

1 day ago
महेंद्र सिंह धोनी एकमात्र भारतीय कप्तान हैं जो कि भारत में कप्तान के रूप में दो विश्व कप लाए हैं. एक विश्व कप T-20 वर्ष 2007 में और दूसरा 2011 में. धोनी को भारतीय वनडे टीम का सबसे सफल कप्तान माना जाता है. उनकी कप्तानी के दौरान भारतीय टीम की सफलता की दर लगभग 60% थी.

जानें ‘भारत के एडिसन’ शंकर आबाजी भिसे के बारे में

2 days ago
क्या आपने शंकर अभाजी भिसे का नाम सुना है? ये भारत के ऐसे महान वैज्ञानिक है जिन्हें ‘एडिसन ऑफ इंडिया’ या ‘भारत का एडिसन’ भी कहा जाता है. इन्होंने एक नहीं दो नहीं बल्कि 200 अविष्कार किए और पूरी दुनिया को चौका दिया. आइये डॉ. शंकर अबाजी भिसे के बारे में इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

क्रिकेट विश्व कप जीतने वाले कप्तानों की सूची

3 days ago
अब तक 12 क्रिकेट विश्व कप टूर्नामेंट को 10 कप्तानों के द्वारा जीता गया है. क्रिकेट विश्व कप जीतने वाले पहले कप्तान वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड थे और अभी सबसे हाल के कप्तान इयान मॉर्गन बन गये हैं. इस लेख में क्रिकेट विश्व कप जीतने वाले सभी 10 कप्तानों कौर उनके रिकार्ड्स के बारे में बताया गया है.

इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड: विश्व कप में प्रमुख रिकार्ड्स

3 days ago
विश्व कप 2019 के 12वें संस्करण का फाइनल मैच 14 जुलाई को इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड; लॉर्ड्स, लन्दन के मैदान पर खेला जायेगा. यह मैच भारतीय समयानुसार 3 बजे शुरू होगा. दिलचस्प बात यह है कि दोनों टीमों ने अब तक एक भी विश्व कप नहीं जीता है और विश्व कप इतिहास में पहली बार दोनों टीमें खिताबी जंग के लिए मुकाबला करेंगीं.

क्रिकेट में “सुपर ओवर” क्या होता है और इसके क्या नियम होते हैं?

3 days ago
विश्व कप 2019 में 12वें संस्करण का विजेता इंग्लैंड को चुना गया है लेकिन यह मैच क्रिकेट विश्व कप इतिहास में अनूठा रिकॉर्ड बना गया है. दरअसल इस मैच का फैसला सुपर ओवर से भी नही बल्कि मैच में सबसे अधिक चौके लगाने वाली टीम के आधार पर हुआ था.

जानिये राफेल विमान की क्या विशेषताएं हैं?

Jul 12, 2019
भारत की वायुसेना के पास अदम्य साहस है लेकिन यह साहस नयी तकनीकी के अभाव में कम हो सकता है. इसलिए इस ताकत को नई उड़ान देने के लिए भारत सरकार फ़्रांस से 36 राफेल जेट विमान खरीद रही है. यह पांचवीं पीढ़ी का लड़ाकू विमान है जो कि भारत की बूढ़ी होती वायुसैनिक ताकत को मजबूती देगा. राफेल लड़ाकू विमान एक मल्टीरोल फाइटर विमान है जिसे फ़्रांस की डेसॉल्ट एविएशन नाम की कम्पनी बनाती है. राफेल-A श्रेणी के पहले विमान ने 4 जुलाई 1986 को उड़ान भरी थी. इस लेख में हमने यह बताया है कि आखिर राफेल विमान की क्या विशेषताएं है जो इसे बहुत शक्तिशाली जेट विमान बनातीं है.

जसप्रीत बुमराह: वन डे, टेस्ट मैच और टी-20 में रिकार्ड्स

Jul 10, 2019
वर्तमान में जसप्रीत जसबीर सिंह बुमराह भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की रीढ़ हैं. वर्तमान में वह आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नम्बर वन की रैंक पर हैं. बुमराह को क्रिकेट के सभी प्रारूपों में स्लॉग ओवर में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज माना जाता है. वह लगातार 140-145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं, जिससे वह भारत के सबसे तेज गेंदबाज माने जाते हैं. वह इन-स्विंगिंग यॉर्कर डिलीवरी में भी माहिर हैं.

भारत बनाम न्यूजीलैंड: विश्व कप मैच रिकॉर्ड

Jul 10, 2019
भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व कप 2019 का सेमीफाइनल मुकाबला आज 9-10 जुलाई को होगा. इस दोनों टीमों के बीच लीग मैच बारिश के कारण नही खेला जा सका था. पिछली बार दोनों टीमों के बीच मुकाबला 16 वर्ष पहले खेला गया था जिसमें न्यूजीलैंड की टीम जीती थी. इन दोनों टीमों के बीच विश्व कप में अब तक 7 मुकाबले खेले गये हैं जिसमें भारत ने 3 और न्यूजीलैंड ने 4 मैच जीते हैं.

भारतीय बजट से जुडी शब्दावली

Jul 5, 2019
बजट सरकार की आय और व्यय का लेखा जोखा होता है अर्थात बजट में यह बताया जाता है कि सरकार के पास रुपया कहां से आया और कहां गया. दरअसल बजट में बहुत से कठिन शब्दों का इस्तेमाल भी किया जाता है जिसके कारण आम लोग इसकी भाषा को ठीक से नही समझ पाते हैं. इसीलिए इस लेख में हमने राजस्व प्राप्तियां, योजनागत व्यय, राजकोषीय घाटा जैसे कुछ शब्दों के बारे में बताया है ताकि वे बजट के प्रभावों को ठीक से समझ सकें.

सिक्का अधिनियम 2011: भारत में सिक्कों के साथ क्या नहीं कर सकते

Jul 2, 2019
भारतीय रिज़र्व बैंक; भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 के प्रावधानों के अनुसार मुद्रा नोट्स प्रिंट करता है, जबकि भारत में सिक्के, सिक्का अधिनियम, 2011 के अनुसार बनाये जाते हैं. सिक्का अधिनियम, 2011 जम्मू-कश्मीर सहित पूरे भारत में लागू है. इस लेख के माध्यम से यह बताने का प्रयास किया गया है कि भारत में सिक्कों के इस्तेमाल को लेकर क्या क्या नियम बनाये गए हैं.

जानें सरकार हर वर्ष बजट क्यों पेश करती है?

Jul 1, 2019
सरकार द्वारा हर साल बजट पेश करने का सीधा मतलब यह है कि सरकार लोगों को यह बताना चाहती है कि सरकार को वर्तमान वित्त वर्ष में वह किन किन योजनाओं पर पैसा खर्च करेगी उसको इस वर्ष किन स्रोतों आय उम्मीद है. यही आंकड़े अगले वर्ष और बीते हुए वित्त वर्ष जारी जाते हैं. अर्थात बजट सरकार की आय और व्यय का लेखा जोखा होता है अर्थात बजट में यह बताया जाता है कि सरकार के पास रुपया कहां से आया और कहां गया ?

परिसीमन क्या होता है और केंद्र सरकार इसे जम्मू कश्मीर में क्यों लागू करना चाहती है?

Jul 1, 2019
जम्मू-कश्मीर की विधानसभा में कुल 111 सीटें हैं, लेकिन जम्मू-कश्मीर के संविधान की धारा 47 के मुताबिक़, 24 सीटों को पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर के लिए खाली छोड़ा गया है. बाकी बची 87 सीटों पर ही चुनाव होते हैं. जम्मू-कश्मीर में आख़िरी बार 1995 में परिसीमन किया गया था. केंद्र सरकार जम्मू क्षेत्र में विधान सभा सीटों की संख्या को बढ़ाना चाहती है और कश्मीर क्षेत्र में घटाना चाहती है.

"आर्टिकल 15" क्या है और इसके क्या प्रावधान हैं?

Jun 28, 2019
भारत के संविधान में मूल अधिकारों की बात अमेरिका के संविधान से ली गयी है. भारतीय संविधान के भाग 3 में अनुच्छेद 12 से 35 तक मूल अधिकारों का वर्णन है. अनुच्छेद 15 कहता है कि; राज्य अपने किसी नागरिक के साथ केवल "धर्म, जाति, लिंग, नस्ल और जन्म स्थान या इनमें से किसी भी आधार पर कोई विभेद नहीं करेगा.

इंसेफेलाइटिस (चमकी बुखार): कारण, लक्षण और उपचार

Jun 24, 2019
मस्तिष्क में सूजन को इंसेफेलाइटिस के रूप में जाना जाता है. इसे एक्यूट वायरल इंसेफेलाइटिस या असेप्टिक इंसेफेलाइटिस और चमकी बुखार भी कहते हैं. इसमें मस्तिष्क में जलन भी हो सकती है या बेचैनी. यह एक दुर्लभ बीमारी है और आजकल बिहार में तबाही मचा रही है. मुजफ्फरपुर और बिहार के आसपास के जिलों में 100 से अधिक बच्चों की मौत हो गई है. क्या आप जानते हैं कि अधिकांश मरने वाले बच्चों की आयु 1-10 के बीच है? आइये इंसेफेलाइटिस (चमकी बुखार), इसके कारण, लक्षण और उपचार के बारे में अध्ययन करते हैं.

गांधी परिवार से कांग्रेस अध्यक्ष की सूची

Jun 22, 2019
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) भारत की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी है. कांग्रेस की स्थापना 1885 में एक सेवानिवृत्त ब्रिटिश अधिकारी A.O.ह्यूम द्वारा 28 दिसंबर 1885 को की गयी थी. आज तक लगभग 60 लोगों ने कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के रूप में काम किया है; जिसमें से 6 कांग्रेस अध्यक्ष अकेले गांधी परिवार से हैं. राहुल गांधी कांग्रेस के वर्तमान अध्यक्ष हैं जिन्होंने 16 दिसंबर 2017 को कार्यभार संभाला था.

क्रिकेट विश्व कप में सबसे अधिक विकेट लेने वालों की सूची

Jun 22, 2019
भारतीय टीम 1975 से क्रिकेट विश्व कप में भाग ले रही है. ज़हीर खान और जवागल श्रीनाथ क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में सबसे अधिक विकेट लेने वालों की सूची में केवल दो भारतीय हैं. ग्लेन मैक्ग्रा (AUS) क्रिकेट विश्व कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. आइए इस लेख को पढ़ें और क्रिकेट विश्व कप में सर्वाधिक विकेट लेने वालों की पूरी सूची जानें.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को ही क्यों मनाया जाता है

Jun 20, 2019
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को सम्पूर्ण विश्व में मनाया जाता है. इसे विश्व योग दिवस भी कहते हैं. क्या आप जानते है कि योग की शुरुआत कहा से हुई, कब हुई, इसके पीछे क्या इतिहास है, 21 जून को ही क्यों अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है आदि जैसे प्रश्नों के उत्तर इस लेख में दिए गए हैं जिससे आपको योग के बारें में काफी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी.

गुरू अर्जुन देव से जुड़े 10 रोचक तथ्य

Jun 15, 2019
गुरु अर्जुन देव सिखों के पांचवें गुरु हैं. वह सिख धर्म के पहले शहीद थे. हर साल 16 जून को, गुरु अर्जन देव की शहादत को याद किया जाता है. यह दिन उन्हें सम्मानित करने के लिए चिह्नित किया गया है और 1606 के बाद से स्मरण किया जाता है. आइये गुरु अर्जुन देव के बारे में कुछ रोचक तथ्यों के बारे मैं अध्ययन करते हैं.

क्रिकेट में बल्लेबाज कितने तरीके से आउट हो सकता है?

Jun 12, 2019
क्रिकेट के नियम मैरीलिबोन क्रिकेट क्लब (MCC) द्वारा स्थापित नियमों का एक समूह है जो निष्पक्षता और एकरूपता सुनिश्चित करने के लिए दुनिया भर में क्रिकेट के नियमों की व्याख्या करता है. हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) में “हैंडल द वाल” के तहत आउट होने के नियम में बदलाव करते हुए इसे “फील्ड को बाधा पहुँचाना (Obstructing the Field)” वाले नियम के साथ जोड़ दिया है.

जानें प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से संपर्क करने के 4 तरीकों के बारे में

May 18, 2019
लोगों की आकांक्षा को पूरा करने एवं जनता के साथ सीधा संपर्क स्थापित करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री कार्यालय ने कई ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यमों की शुरूआत की हैl इस लेख में हम उन तरीकों की जानकारी दे रहें हैं जिसके माध्यम से आप मोदीजी से संपर्क स्थापित कर सकते है उन तक अपनी बातों को पंहुचा सकते हैंl

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...